iphone ko soft hard reset kaise kare

Hello दोस्तो अगर आपके पास IPHONE है तो आपको future में अपने IPHONE को soft,hard or factory करने की जरूरत जरूर पड़ेगी क्योंकि ऐसी कुछ परिस्थिति आ जाती हैं कि हमें अपनी apple iphone को reset करना पड़ता है तो इसलिए आज हम बात करने वाले हैं कि "हम अपने apple iphone को रिसेट कैसे कर सकते हैं"

iphone ko reset kaise kare

मैं आपको अपनी आर्टिकल में iphone को reset करना बताऊंगा सबसे पहले में आपको बताऊँगा कि हम अपनी फोन को soft reset कैसे कर सकते हैं और उसका क्या फायदा है और हम अपने iphone को hard or factory reset कैसे कर सकते हैं और हमें से क्या फायदा होगा यह क्यों जरूरी है।

Apple IPHONE को soft or hard reset क्यों करें।

हमारे iphone को soft reset करने के कई कारण हो सकते हैं सबसे पहला कारण तो यही हो सकता है कि मान लीजिए आपके फोन में 40-50 app पड़ी हुई हैं और वह app आपके iphone मैं कम से कम 2 से 4 महीने हो गए तो उससे क्या होगा कि आपके iphone की स्पीड बहुत कम हो जाएगी और बैटरी लाइफ भी बहुत कम हो जाएगी तो इसीलिए हमें अपने आईफोन को सॉफ्ट रिसेट करने की जरूरत पड़ सकती है।
अब बात आती है कि हम अपने iphone को hard or factory reset क्यों करें तो कभी-कभी ऐसा होता है किहमारे iphone का home button काम नहीं करता है कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे iphone के features पूरी तरह से काम नहीं करते हैं तो उसके लिए हम अपने iphone को hard reset करते हैं और यह कारण भी हो सकता है कि आपने अपना iphone किसी को sale किया है तो आपका जो डाटा है वह आपके iphone के अंदर है और आप किसी को डाटा देना नहीं चाहेंगे तो उसके लिए आपको hard ,factory reset अपना iphone करना पड़ता है जिससे कि आपका डाटा पूरी तरह से remove हो जाए तो इसके लिए भी हमें जरूरत पड़ती है।

apple iphone को soft reset कैसे करें।

iphone को soft reset करने के लिए हमें अपने आईफोन के home button को दबाने के साथ-साथ sleep/wake up button को भी दबाना है दोनों बटन को साथ में दबाए रखना है करीब 5-10 सेकंड बाद आपका iphone shutdown होने लगेगा shutdown होने के बाद में आपका iphone आपको restart करना है आप जैसे अपने iphone को restart करेंगे तो आपका iphone पूरी तरह से soft reset हो चुका होगा।

apple iphone को factory reset कैसे करें।

iphone को hard or factory reset करने के लिए हमें अपने iphone की setting पर क्लिक करना है उसके बाद हम general पर क्लिक करेंगे general पर क्लिक करने के बाद हम scroll down करेंगे और नीचे आ रहा होगा reset अब हम reset पर क्लिक कर देंगे। अब आप के सामने बहुत सारे functions आ जाएंगे आप नीचे देख सकते हैं यह सारे आपके functions show कर जाएंगे 
  • RESET ALL SETTINGS
  • ERASE ALL CONTENT AND SETTINGS
  • RESET NETWORK SETTINGS
  • RESET KEYBOARD SETTINGS
  • RESET HOME SCREEN LAYOUT
  • RESET LOCATION & PRIVACY


लेकिन हमें अपने iphone को hard reset करना है तो हम ERASE ALL CONTENT AND SETTINGS करेंगे अब हमसे हमारे iphone का passcode पूछेगा और उसके बाद में हमसे हमारी apple id का password पूछेगा तो आपको दोनों enter करने के बाद में reset कर देना है अब आपका iphone reset की process में चला जाएगा जो कि 2 से 4 मिनट आपके लग सकते हैं।

Note: हार्ड रिसेट करने के लिए आपका iphone इंटरनेट से connect होना जरूरी है।

factory reset करने के बाद आपके मोबाइल का पूरा डाटा delete हो जाएगा यानी कि पूरा डाटा के फोन से खत्म हो जाएगा।

soft reset करने के बाद में आप के iphone के किसी भी फोटो ऑडियो वीडियो पर कोई भी इफेक्ट नहीं पड़ेगा आपका डाटा जैसा पहले था वैसा ही रहेगा।



मैं उम्मीद करता हूं आप को सब कुछ समझ में आ गया होगा अगर आपका फिर भी कोई doubt है तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते हैं मेरा जवाब आपको जरूर मिलेगा और हमारी वेबसाइट को ऐसी visit करते रहे धन्यवाद।

Post a Comment

3 Comments

  1. Replies
    1. hello, aapko jo bhi help chahiye please apna question share kare.

      Delete
  2. excellent put ᥙρ, ѵery informative. Ι wonder
    wһy thе opposite specialists ⲟf this sector ԁo not understand thiѕ.
    Уou must continue your writing. I am confident, уou hаve ɑ ցreat
    readers' base ɑlready!

    ReplyDelete