इंटरनेट क्या है ? what is internet in hindi

नमस्कार दोस्तों क्या आप के दिमाग में यह सवाल नहीं आता कि "इंटरनेट क्या है ? what is internet in hindi , इंटरनेट कैसे काम करता है, इंटरनेट का मालिक कौन है, इंटरनेट सबसे पहले कब आया,इंटरनेट का अविष्कार किसने किया और कब किया" तो इन सब सवालों का जवाब आपको मेरे इस आर्टिकल में मिलेगा तो उम्मीद करता हूं आप मेरे आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पड़ेंगे।


internet kya hai what is internet in hindi

इंटरनेट क्या है  what is internet in hindi 

इंटरनेट एक नेटवर्किंग का जाल है जिसमें हम लोगों के जरिए audio,video, MP3 बहुत सारा डाटा स्टोर किया गया है। यह डाटा पूरी दुनिया के लोगों के द्वारा इकट्ठा किया गया है जब भी हमें किसी भी चीज की जरूरत पड़ती है हम इंटरनेट पर जाते हैं और उस चीज के बारे में सर्च करते हैं और उस चीज की जानकारी को हम अपने कंप्यूटर में स्टोर कर लेते हैं।

हम आसान सी भाषा में यह कह सकते हैं कि हम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में internet protocol के जरिए कोई भी हम डाटा ले भी सकते हैं और किसी को दे भी सकते हैं।

इंटरनेट के फायदा नुकसान क्या क्या है? advantage and disadvantage of internet   

आज के समय में इंटरनेट से हमें बहुत सारे लाभ भी होते हैं और बहुत सारे नुकसान भी होते हैं अगर लाभ की बात की जाए तो हम इंटरनेट के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं किसी से भी एक सेकेंड के अंदर संपर्क कर सकते हैं कोई भी emergency आने पर हम इंटरनेट के जरिए किसी को भी कोई भी जानकारी दे सकते हैं और अगर नुकसान की बात की जाए तो इससे बहुत सारे क्राइम को बढ़ावा मिल रहा है तो हर चीज का जितना फायदा होता है होता है उतना ही नुकसान भी होता है तो इंटरनेट एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए हम फायदा भी उठा सकते हैं और किसी का नुकसान भी कर सकते हैं यह हमारे ऊपर Depend होता है कि हम इसका किस तरीके से प्रयोग करें तो चलिए इंटरनेट के फायदा  बता देता हूं।


अगर इंटरनेट से फ़ायदे की बात करें तो अभी आप इंटरनेट पर मेरी वेबसाइट यानी indiasehelp.com पर कुछ ना कुछ जानकारी ले रहे हैं यह भी इंटरनेट के जरिए ही आपको मिल रहा है।



  • इंटरनेट के जरिए हम किसी भी व्यक्ति को कोई भी इंफॉर्मेशन दे भी सकते हैं और ले भी सकते हैं।
  • आज के समय में लोगों के पास अपना खुद का स्मार्टफोन है इसके जरिए वह किसी को भी ऑडियो वीडियो कुछ भी जो वह चाहते हैं वह सेंड कर सकते हैं।
  • whatsapp,twitter,instagram,facebook यह सब इंटरनेट का ही एक भाग हैं 

इंटरनेट का इतिहास ? History of internet in hindi

इंटरनेट की शुरुआत सन 1950 में इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के साथ हुई थी। इंटरनेट का पुराना नाम ARPANET था जिसको एक project के रूप में Robert Taylor ने डायरेक्ट किया था। ARPANET के जरिए सबसे पहला मैसेज सन 1969 में computer science के प्रोफेसर Leonard kleinrock's ने University of California से दूसरे network Stanford research institute को भेजा था कुछ समय बाद ARPANET का नाम बदलकर इंटरनेट रख दिया गया।

इंटरनेट से संबंधित कुछ Questions जो लोगों द्वारा पूछे जाते हैं।

👉इंटरनेट की फुल फॉर्म क्या है? Full form of internet 

इंटरनेट का पूरा नाम International network होता है।

👉इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था।


इंटरनेट किसी एक व्यक्ति ने नहीं बनाया था इंटरनेट को बनाने के पीछे बहुत सारे लोगों का हाथ था लेकिन Google की रिपोर्ट के मुताबिक बताया जाता है कि Robert Elliot Kahn को internet का ही जनक कहा जाता है।

👉भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई।


भारत में सबसे पहले इंटरनेट सन 1995 में विदेश समाचार निगम limited नाम की एक कंपनी ने की थी तो सन 1995 से पहले हम कह सकते हैं कि भारत में इंटरनेट नहीं था।
Conclusion: तो मैं उम्मीद करता हूं आप को पता चल ही गया होगा कि इंटरनेट क्या है इंटरनेट कहां से आया इंटरनेट का आविष्कार किसने किया था और इंटरनेट के हमें क्या-क्या फायदे हैं और हमें क्या-क्या नुकसान भी हो सकते हैं तो आशा करता हूं कि आप हमारी पोस्ट को social sites पर शेयर करेंगे और अगर आपका फिर भी कोई सवाल है इंटरनेट से संबंधित तो आप कमेंट करके हमसे जरूर पूछेंगे तो आपका बहुत-बहुत शुक्रिया और ऐसे ही आप हमारी वेबसाइट को वेट करते रहे हम आपके लिए कुछ कुछ नई knowledge लेकर आते ही रहेंगे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments